in english  suomeksi svenska norsk korean français español català japanese chinese(trad) chinese(simplified) davvisámegiella

उन्नत विषय १

स्लाइसर

पिछले विषय में प्रस्तुत नमूना टुकड़ा करने की क्रिया के अलावा, आप ऑडियो प्रभाव का उपयोग भी कर सकते हैं: अपने संगीत में कुछ “लयबद्ध और चॉप” जोड़ने के लिए :slicer यह मूल रूप से समय के साथ ध्वनि की मात्रा को बदल देता है (और इस प्रभाव को अक्सर आयाम मॉडुलन कहा जाता है)। अब खाली बफर में एक नया live_loop बनाकर इस प्रयोग के साथ अपने प्रयोग को शुरू करते हैं और नमूने का उपयोग करते हैं: हमारे बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में :loop_breakbeat

use_bpm 120

live_loop :breakbeat do
  sample :loop_breakbeat, beat_stretch: 4, amp: 2
  sleep 4
end

Loop को अब नीचे दिए गए वीडियो की तरह ही ध्वनि देना चाहिए। हम ध्वनि की मात्रा को इंगित करने के लिए लाल रंग का उपयोग कर रहे हैं और इस उदाहरण में यह अधिकतम होना चाहिए।

अब परिचित with_fx कमांड का उपयोग करके live_loop में स्लाइसर प्रभाव जोड़ते हैं। यदि आपको याद नहीं है या यह पता नहीं है कि Sonic Pi में प्रभावों का उपयोग कैसे किया जाता है, तो आप उनके बारे में पिछले अध्याय में पढ़ सकते हैं जिन्हें प्रभाव (Effects) कहा जाता है।

use_bpm 120

live_loop :breakbeat do
  with_fx :slicer do
    sample :loop_breakbeat, beat_stretch: 4, amp: 2
    sleep 4
  end
end

अब नया जोड़ा गया स्लाइसर प्रभाव बहुत कठोर लगता है और हमें इसे थोड़ा ट्यून करने की आवश्यकता है। स्लाइसर प्रभाव के मुख्य विकल्प phase, wave और mix हैं। आप आयाम मॉडुलन को नियंत्रित करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। विकल्प phase वह आवृत्ति है जो आयाम मॉड्यूलेशन कितनी तेज या धीमी गति से होती है। phase 0.25 के लिए डिफ़ॉल्ट मान जिसका अर्थ है कि प्रभाव हर 1/16 नोट पर होता है। इस वजह से पिछले उदाहरण बल्कि व्यस्त लग रहा था।

स्लाइसर प्रभाव चार अलग-अलग तरंगों का उपयोग करके आयाम को नियंत्रित कर सकता है: 0 (देखा - saw), 1 (पल्स - pulse), 2 (त्रिकोण - triangle) और 3 (सिनएव - sinewave)। डिफ़ॉल्ट रूप से, wave को 1 पर सेट किया जाता है, जिसका अर्थ है कि आयाम को संशोधित करने के लिए पल्स (जिसे स्क्वायर भी कहा जाता है) तरंग का उपयोग करता है। नीचे दी गई तस्वीरें बताती हैं कि समय के साथ तरंगें कैसी दिखती हैं और वे कैसे बढ़ जाती हैं या कम हो जाती हैं।

अब तरंग को आरा में बदलने की कोशिश करते हैं (wave: 0)। इससे प्रभाव थोड़ा हल्का और कम अचानक होना चाहिए।

use_bpm 120

live_loop :breakbeat do
  with_fx :slicer, phase: 0.25, wave: 0, mix: 1.0 do
    sample :loop_breakbeat, beat_stretch: 4, amp: 2
    sleep 4
  end
end

चरण की अवधि को दोगुना करें (phase: 0.5) और तरंग को पल्स पर स्विच करें (wave: 1):

अब क्या होता है अगर हम निम्नलिखित विकल्पों का उपयोग करते हैं (phase: 0.5, wave: 1) प्रभाव के साथ:

इस तरह ड्रम loops में कुछ लय, विचरण और गतिकी जोड़ना आसान है। याद रखें कि आप Sonic Pi में सिंथेसाइज़र के साथ भी इसका उपयोग कर सकते हैं!

यहां अंतिम स्लाइसर प्रभाव उदाहरण दिया गया है जो स्लाइसर प्रभाव के साथ लंबे समय तक उपयोग करता है:

use_bpm 120

live_loop :breakbeat do
  with_fx :slicer, phase: 1.75, wave: 0, mix: 1.0 do
    sample :loop_garzul, beat_stretch: 16, amp: 1
    sleep 16
  end
end

live_loop :beep do
  with_fx :reverb, room: 0.9 do
    with_fx :slicer, phase: 1, wave: 1, mix: 1.0 do
      synth :hoover, note: [:Db4, :G3, :Bb3, :F4].ring.tick, attack: 2, release: 4, amp: 0.5
      sleep 6
    end
  end
end

live_loop :kick do
  sample :bd_haus
  sleep 4
end